40 के बाद भी जवाँ दिखेगी त्वचा, डाइट में शामिल करें ये 5 कोलेजन बूस्टर फूड्स, हड्डियाँ रहेंगी मजबूत

कोलेजन बूस्टर फूड्स का सेवन करने से त्वचा टाइट होती है। रिंकल्स और फाइनलाइंस समेत स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। आइए जानें 40 के बाद भी जवाँ रहने के आपको क्या खाना चाहिए?

Collagen booster foods

Collagen Booster Foods: कोलेजन एक प्रोटीन है। यह ज्वाइंट्स, त्वचा और शरीर के अन्य ऑर्गन का अहम हिस्सा होता है। शरीर में कोलेजन की मात्रा सही होने से स्किन टाइट होती है और बढ़ती उम्र के साथ भी त्वचा जवाँ दिखती है। कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिनका सेवन करने शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है। त्वचा ड्राई नहीं होती। रिंकल्स और फाइनलाइंस भी नहीं होता। जोड़ों के दर्द  से राहत मिलती है। हृदय, नाखून, बालों और दिमाग को हेल्दी रखने में भी कोलेजन का विशेष महत्व होता है।
Collagen booster foods

टमाटर

टमाटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह कोलेजन को बूस्ट करता है। इसमें लाइकोपीन, प्रोटीन और विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है।
Collagen booster foods

अनानास

अनानास में विटामिन सी समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह त्वचा के लिए इसे बेहद लाभकारी माना जाता है। त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं।
Collagen booster foods

कीवी

कीवी त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं होता नहीं बल्कि शरीर के कई समस्याओं को दूर करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विभिन्न प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से त्वचा हेल्दी और जवाँ दिखती है।
Collagen booster foods

अंजीर

अंजीर भी शरीर में कोलेजन को बूस्ट करता है। इसका सेवन करने से खून की कमी भी नहीं होती। आप इसे भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।
Collagen booster foods

नींबू

त्वचा के लिए नींबू बेहद लाभकारी माना जाता है। फेस पैक, फेस मास्क इत्यादि के साथ मिलाकर इसका इस्तेमाल चेहरे के लिए किया जाता है। इसका सेवन करने से कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है। इससे त्वचा पर निखार आता है।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News