Health Tips : इन 5 चीजों के सेवन से होगा आपका मोटापा कम

 

डेस्क रिपोर्ट,भोपाल। आधुनिकरण ने हमारे लाइवस्टाइल को बिल्कूल बदल दिया हैं। हमारे कपड़ो से लेकर खान-पान का इस पर काफी असर पड़ रहा है और काम की भाग दौड में सेहत का ख्याल रख पाना हमारे लिए मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में मोटापा और बैली फैट का होना अब युवाओं के लिए आम बात हो गई हैं। लेकिन अगर आप भी बैली फैट और मोटापे से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जो मोटापा कम करने में कारगर साबित होंगे।

आइए इसे पहले जाने आखिर मोटापा है क्या।

किसी व्यक्ति के शरीर का वजन जब सामान्य से ज्यादा हो जाता तो उसे मोटापा कहते हैं। रोज आप जितनी कैलोरी भोजन के रूप में लेते है और जब आपका शरीर उतनी खर्ज नहीं कर पाता है । तब शरीर में अतिरिक्त कैलोरी जमा होने लगती है। इसके वजह से शरीर का वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा भी कई कारण जो मोटापा बढ़ाते है, आइए जानें क्या है वह कारण-
ज्यादा वजन वाले व्यक्तियों के शरीर में अत्यधिक मात्रा में चर्बी जमा हो जाती है। यह शरीर में धीरे-धीरे गलत दिनचर्या, प्रदूषण और अपच के कारण होती रहती है। वजन बढ़ने के दो मुख्य कारण है-
-अस्वस्थ खान-पान
-शारीरिक गतिशीलता में कमी
इतना सब जानने के बाद हम आपको आज वजन कम करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे

Health Tips : इन 5 चीजों के सेवन से होगा आपका मोटापा कम

दालचीनी
दालचीनी का सेवन करने से आपका मोटापा कम हो सकता है। इसके लिए लगभग 200 मि.ली. पानी में 3-6 ग्राम दालचीनी पाउडर डालकर 15 मिनट तक उबालें। गुनगुना होने पर छान ले और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसे सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिएं। बता दें कि दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल है, जो नुकसानदायक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

ये भी पढ़े-नेताओं का दलित के घर खाना खाने पर रामबाई का तंज, आखिर ये दिखावा किसलिए?

नींबू और शहद-
नींबू और शहद दोनों से होने वाले फायदों के बारे में तो अपना सूना ही होगा। इसमें से एक फायदा मोटापे को कम करना भी है। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा नींबू, एक चम्मच शहद एवं एक चुटकी काली मिर्च डालकर सेवन करें। काली मिर्च में पाइपरीन नामक तत्व मौजूद होता है। साथ ही नींबू में मौजूद एसकोरबिक एसिड (Ascorbic Acid) शरीर में मौजूद क्लेद को कम करता है, और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

सेब के सिरके (Apple Vinegar)-

सेब का सिरका भी मोटापा कम करने के लिए कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। इनमें मौजूद पेपटिन फाइबर से पेट को लम्बे समय तक भरा होने का एहसास होता है। यह लिवर में जमे फैट को घटाने में मदद करता है

पत्तागोभी –
जी हां आप सही सून रहे है पत्तागोभी मोटापा कम करने के लिए इस्तमाल कर सकते है। भोजन में पत्तागोभी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। इसे उबालकर या सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद टैरटेरिक एसिड (Tartaric Acid) शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित नहीं होने देता। इसलिए वजन कम करने में सहायता मिलती है।

इलायची (Cardamom)-
इलायची जिसका सेवन हम चाय के साथ करते है , यह भी आपको मोटापा कम करने में मदद करेंगा। रात में सोते समय दो इलायची खाकर गर्म पानी पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इलायची पेट में जमा फैट को कम करती है, तथा कोर्सिटोल (Cortisol) लेवल को भी नियंत्रित रखती है। इसमें मौजूद पोटेशियम , मैग्नेशिय, विटामिन बी1, बी6 , और विटामिन सी वजन घटाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखते हैं। इलायची अपने गुणों से शरीर में पेशाब के रूप में जमा अतिरिक्त जल को बाहर निकालती है।