Control Thyroid With Ayurveda : अब कुछ ही दिनों में होगी आपकी थायराइड की समस्या कंट्रोल

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहें है तो यह जान लें कि इससे मोटापा, बालों का झड़ना, स्ट्रेस और शरीर में सूजन जैसी दिक्कतें होने लगती है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। महिलाओं में थायराइड की समस्या अब आम सी लगने लगी है। अधिकतर महिलाएं इस समस्या से जूझ रही है। बिगड़ती लाइफस्टाइल थायराइड जैसी समस्या को बढ़ावा दे रही है। पुरूषों की तुलना में महिलाओं में थायराइड की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। बतादें कि भारत में लगभग 40 फीसदी महिलाएं थायराइड से ग्रषित हैं। थायराइड होने का कारण स्ट्रेस में रहना, अधिक दवाओं का सेवन, शरीर में आयोडीन की कमी इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहें है तो यह जान लें कि इससे मोटापा, बालों का झड़ना, स्ट्रेस और शरीर में सूजन जैसी दिक्कतें होने लगती है। सवाल ये उठता है कि आखिर इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा कैसे पाया जाए? तो आपको बतादें कि कुछ दवाओं और घरेलू उपचार से थायराइड में होने वाली परेशानियोें को कंट्रोल करने की कोशिश की जा सकती है।

यह भी पढ़ें- Health Tips : आप भी हैं खट्टी डकारों से परेशान तो अपनाएं ये घरेलु उपचार, फौरन मिलेगा लाभ

अश्वगंधा Ashwagandha

अगर आप भी इस समस्या को कंट्रोल करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आप अश्वगंधा का उपयोग कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको रात में सोने से पहले 1 चम्मच अश्वगंधा चूर्ण गाय के दूध के साथ लेना होगा। इसके अलावा आप अश्वगंधा की जड़ या पत्तियों को दूध में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। ये आयुर्वेदिक औषधी कहीं हद तक थायराइड हार्मोन को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Lifestyle: इन 5 वजहों के कारण पेट में बनती है गैस, जाने 1-1 के बारे में

त्रिफला
थायराइड जैसी समस्या को त्रिफला चूर्ण से भी कंट्रोल किया जा सकता है। असल में त्रिफला चूर्ण पूर्णतः तीन आयुर्वेदिक औषद्यियों का मिश्रण होता है। इसके सेवन का तरीका नियतमत रूप से गर्म पानी के साथ त्रिफला चूर्ण लिया जा सकता है। ये थायराइड हार्मोन कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें-  Lifestyle: आखिर क्यूं होते हैं चेहरे और शरीर पर मस्से, जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

अलसी
अलसी का सेवन शारीरिक स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना गया है। ये थायराइड हार्मोन को कंट्रोल भी कर सकता है। असल में इसमें आमेगा-2 फैटी एसिड होता है, जो थायराइड को कंट्रोल करने में सक्षम होता है। अगर थायराइड रोगी रोजाना नियमित रूप से अलसी का सेवन करते हैं तो कहीं हद तक थायराइड की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

Disclaimer – उपरोक्त दी गई जानकारी को पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में न लिया जाए यह सिर्फ आम जानकारी है। किसी भी तरह की डाइट शुरू करने से पहले एक बार अपने डाॅक्टर से परामर्श जरूर लें।