Health Tips : पेट में बन रही गैस को चुटकियों में दूर करेगा ये पाउडर, जानें बनाने का तरीका

Health Tips

Health Tips : इन दिनों खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से कई लोगों में पेट में गैस की समस्या होने लगती है। इतना ही नहीं पेट भी फूलने लगता है। जिस वजह से लोग परेशान रहते हैं। गैस की वजह से खट्टी डकार आना, जी मचलाना, पेट में बदबूदार हवा रहना जैसी समस्या भी होती है। इसके लिए लोग कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल भी करते हैं तो कई घरेलू उपाय से से ठीक करने की कोशिश करते हैं।

अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपको एक ऐसा पाउडर बनाना बता रहे हैं जिससे आपकी समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी। यह पाउडर पेट की गैस को तेजी से दूर करने में असरदार साबित होता है। चलिए जानते हैं से कैसे बनाया जाता है और यह क्या फायदा करता है –

Health Tips : ऐसे बनाए पाउडर

गैस दूर करने के लिए घर पर बनाए जाने वाले पाउडर में दो चम्मच अजवाइन, एक चौथाई चम्मच हींग, एक चम्मच काला नमक लेकर इन्हें अच्छे से पीसकर मिक्स करना होगा। इसके लिए सबसे पहले एक तवा लेकर उसे कम आंच पर रखकर उसमें अजवाइन को पहले अच्छे से सेंक ले। उसके बाद उसे ठंडा होने दे और फिर पीस लें। उसमें हींग और नमक मिलाकर एक कांच की शीशी में रख लें। रोजाना खाना खाने के बाद इस पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे गैस दूर होने में मदद मिलती है।

यह पाउडर काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीसेप्टिक गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो पेट की कई समस्याओं से लड़ने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा आप पेट की गैस को दूर करने के लिए जीरा पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अजवाइन की जगह जीरे को देख कर उसमें नमक और हींग मिलाना होगा। जीरे के पाउडर में विटामिन ए, बी, सी और भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं इसमें अमीनो एसिड और खनिज भी होते हैं, जो पेट की दिक्कतों को दूर करने में मदद करते हैं।

Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News