Instagram privacy: क्या आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल कोई और तो नहीं कर रहा? जानें कैसे लगाएं इसका पता

Instagram privacy: आज के समय में इंस्टाग्राम एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म बन गया है, जहां लोग फोटो, वीडियो, और रील्स एक दुसरे को शेयर करते हैं। इसके साथ ही, इसके बढ़ते इस्तेमाल के साथ साथ हमारी प्राइवेसी भी अब लीक होने लगी है। इसके बढ़ते दौर के साथ साथ साइबर क्राइम भी बढ़ने लगा है। जिसके लिए हमे इसके प्राइवेसी पालिसी को समझना बेहद जरूरी है। साथ ही इसमें दिए गए फीचर्स की भी जानकारी होना चाहिए।

Instagram privacy: आजकल हमारा ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर ही गुजरता है। ऐसे यह जरूरी हो जाता है की हमारी प्राइवेसी कहीं इंस्टाग्राम से लीक तो नहीं हो रही है? हालांकि यह सवाल आजकल सभी के मन में उठने लगा है।

दरअसल बढ़ते साइबर क्राइम के चलते यह एक आम सवाल बन गया है। आपको बता दें अब एक नई सुरक्षा फीचर के जरिए यूजर्स हम यह जान सकते है की अपने अकाउंट को कहां-कहां यूज किया जा रहा है और कौन कौन इसे यूज़ कर रहा है। तो चलिए आज हम जानेंगे इसे कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

इंस्टाग्राम पर सतर्कता बरतना बेहद जरूरी:

आपको ज्ञात होगा की हम इंस्टाग्राम ऐप को मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों में ही यूज कर सकते हैं। बढ़ते साइबर क्राइम की दुनिया में आपको पता ही होगा की आए दिन किसी न किसी के अकाउंट के हैक होने की खबर सामने आती है। इसके आपको इंस्टाग्राम पर सतर्कता बरतना जरूरी हो जाता है। ऐसे में इंस्टाग्राम ऐप्लिकेशन में सेफ्टी एंड सिक्युरिटी के लिए दिए गए फीचर के बारे में आपको जानकारी होना चाहिए। दरअसल इसकी मदद से आप क्राइम के शिकार होने से बच सकते हैं। आप इंस्टाग्राम के एक सीक्रेट फीचर के इस्तेमाल से खुद ये पता लगा सकते हैं कि आपका अकाउंट कहां-कहां यूज किया जा रहा है।

हैक हुए इंस्टाग्राम को कैसे करें चेक?

इसके लिए आपको सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इंस्टाग्राम ऐप खोलना है। जिसके बाद, स्क्रीन के नीचे राइट साइड में दिए गए आपकी प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करना है। अब इसके बाद, आपकी प्रोफाइल के कॉर्नर से मेन्यू के ऑप्शन में क्लिक करना है। यहां क्लिक करते ही आपको आपका मेन्यू लिस्ट दिखाई देगा। जहां आपको Settings and privacy का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमे Accounts centre का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करके आपको Password and security के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद Where you are logged in ऑप्शन को चुनना है। अब यहां से आप जान पाएंगे की आपका अकाउंट किस किस डिवाइस में ओपन है। यहां से आप अननोन डिवाइस से लॉग आउट कर देना है।

इस सुरक्षा फीचर का इस्तेमाल करके यूजर्स अपने अकाउंट की सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं, और वे यह भी देख सकते हैं कि उनका अकाउंट कहां-कहां यूज हो रहा है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News