Conditioner after shampoo: क्या शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर करना होता है जरूरी? जानें क्या है हेयर केयर का बेसिक रूल

conditioner hair after shampoo: बालों की देखभाल के लिए हेयर प्रोडक्ट्स का सही इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन ज्यादातर लोग अपने बालों पर अत्यधिक शैंपू करते है जिस वजह से उनके बालों में रूखेपन की समस्या आने लगती है। लेकिन शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना इस समस्या से निजात दिला सकता है। कंडीशनर बालों को स्मूद टच देकर मुलायम बनाए रखने में मदद करता है।

conditioner hair after shampoo: बालों का खास ख्याल रखने के लिए ज्यादातर लोग कई प्रकार के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। जिनके नेगेटिव इफेक्ट्स भी होते है। लेकिन क्या आप जानते है शैंपू के बाद बालों में कंडीशनर लगाना हेयर केयर का बेसिक रूल माना जाता है। दरअसल कंडीशनर बालों को एक स्मूद टच देता है। हालांकि काफी लोगों के मन में इसको लेकर कई सवाल होते है की यह बालों के लिए ठीक है या नहीं? इसीलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी देंगे।

कंडीशनर न लगाने से बाल रूखे और बेजान दिखने लगते हैं:

दरअसल बालों में कंडीशनर (Conditioner) करने से पहले हमे ऐसी कई बातें है जो जानना चाहिए। दरअसल आमतौर पर तो सिर्फ शैंपू से ही हमारे बाल साफ तो हो जाते हैं। लेकिन कई ऐसे प्रोडक्ट्स होते है जिसके बाद कंडीशनर न लगाने से बाल रूखे और बेजान दिखने लगते हैं। इसीलिए ऐसे समय में हमे कंडीशनर लगाना जरूरी हो जाता है। जिससे आपके बालों को सिल्की, शाइनी और मुलायम पन मिलता हैं।

कंडीशनर के होते है कई फायदे:

दरअसल कंडीशनर बालों की ड्राइनेस को दूर करता है और उन्हें हाइड्रेटेड रखता है। इससे बालों का ऑयल और सिलिकॉन बैलेंस बना रहता है। यह बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाए रखता है, जिससे उन्हें कंघी करने में आसानी होती है।

जानें कंडीशनर लगाने का सही तरीका:

कंडीशनर को हाथों पर निकालें और बालों की जड़ तक इसे अच्छे से लगाएं। 3 मिनट बाद पानी से अच्छे से हेयर वॉश करें। ड्राई बालों के लिए नियमित रूप से कंडीशनर का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। नॉर्मल हेयर के लिए आप शैंपू के बाद कंडीशनर को छोड़ सकते हैं, लेकिन इस पर भी ध्यान रखना अच्छा होता है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News