धान खरीदी मामले में फर्जी उपार्जन केंद्रों की चल रही जांच, लाखों क्विंटल माल बरामद

jabalpur

Jabalpur News : धान खरीदी को लेकर फर्जी उपार्जन केंद्रों की जांच के लिए जो भोपाल से 10 टीम जबलपुर आई हुई है। वह रविवार से जांच कर रही है। एक दर्जन से अधिक गोदाम में टीम के द्वारा जांच की गई जहां प्रारंभिक रूप से लगभग 6 गोदाम में धान का स्टॉक बड़ी मात्रा में मिला है। इसके अलावा सभी गोदाम के बाहर हजारों क्विंटल धान के ढेर लगे हुए हैं। साथ ही साथ हजारों बोरों में धान सिलाई के साथ रखी हुई है।

क्या है पूरा मामला

बता दें कि टीम अलग-अलग गोदामों पर पहुंच रहे हैं और स्टॉक को देखने के बाद संबंधित गोदाम संचालक और किसानों के बयान दर्ज कर रही है। जांच करने आए अधिकारी को गोदाम संचालक गोदाम परिसर में पड़े हुए धान के स्टॉक को किसानों का बता रहे हैं। किसान बारदाना को व्यक्तिगत बता रहे हैं। लेकिन इस पूरे मामले में सबसे ज्यादा सवाल यह उठ रहे हैं बोरो की मशीन सिलाई पर। क्योंकि मध्य प्रदेश में किसी भी प्राइवेट धान और चावल पर नीले धागे से मशीन सिलाई नहीं हो सकती सिर्फ शासकीय धान और चावल पर नीले धागे से मशीन सिलाई का नियम है। ऐसे में जो बड़ी मात्रा में मशीन सिलाई करके धान रखी गई है उसको लेकर गोदाम संचालक गोल-मोल जवाब दे रहे हैं।

जांच के दौरान इस पूरे मामले में जिला प्रशासन का रवैया अभी भी पूरी तरह से अनोखा नजर आ रहा है। जिन गोदाम के अंदर धान का स्टॉक रखा हुआ था उसे प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा सील नहीं किया गया। जिसके चलते गोदाम से माल बाहर किया गया है। जिला प्रशासन को भली भांति पता था कि इन गोदाम के अंदर धान रखी हुई है जो जांच दल के आने के पहले बाहर करवा दी जाएगी। साथ ही साथ मध्य प्रदेश वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के कर्मचारियों की मदद के चलते यह पूरा खेल खेला गया है क्योंकि उनकी मौजूदगी के बिना गोदाम खोलना संभव नहीं है।
जबलपुर से संदीप कुमार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News