शिरोमणि अकाली दल ने राजनीति में किये 100 वर्ष पूरे, कांग्रेस के बाद बनी ऐसी दूसरी पार्टी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पंजाब की राजनीति में सबसे शक्तिशाली और प्रभावशाली राजनीतिक पार्टी शिरोमणि अकाली दल ने आज अपने 100 वर्ष पूरे कर लिए हैं। यह दुनिया में सिखों की सबसे प्रभावपूर्ण और देश के सबसे पुराने राजनीतिक दलों में एक है। आज वह अपने अस्तित्व का शताब्दी स्थापना समारोह मना रहा है। ये ऐतिहासिक वर्षगांठ ऐसे समय आई है जब पार्टी, पंजाब की राजनीति में स्वयं को प्रासंगिक बनाए रखने के लिए जूझ रही है। पिछले एक वर्ष से चले किसान आंदोलन के दौरान, पार्टी के मूल समर्थकों का विश्वास डगमगाया है।

यह भी पढ़े…जब रक्षक ही बन बैठे भक्षक, सूदखोर हेडकांस्टेबल पर मामला दर्ज

हम आपको बता दें कि ऐतिहासिक गुरुद्वारों को महंतों के कब्जे से आजाद करवाने के उदेश्य से 14 दिसबंर, 1920 को गठित इस पार्टी ने कई उतार-चढ़ाव देखे। इसके सामने अब अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। वहीं आम आदमी पार्टी (आप) कांग्रेस सरकार पर हमला करते हैं और कांग्रेस अपना बचाव करते दिखती है। बीच-बीच में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू अपनी ही पार्टी की सरकार पर शब्दबाण चलाते हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”