आज फिर गिरावट के साथ शुरू हुआ भारतीय शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी में टूटक

आज यानी शुक्रवार को भारतीय शेयर में कारोबार में गिरावट देखने को मिल रही है। जानकारी के अनुसार आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में ही गिरावट देखी जा रही है।

आज यानी 4 अक्टूबर को एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। दरअसल आज सेंसेक्स 400 अंकों से अधिक गिरकर 82,050 के स्तर पर आ गया है, वहीं निफ्टी की बात की जाए तो इसमें 100 अंकों की गिरावट के देखी गई है। जिसके चलते यह 25,100 पर ट्रेड कर रहा है। वहीं बैंकिंग और ऑटोमोबाइल समेत सभी प्रमुख सेक्टर्स के शेयरों में आज भी गिरावट देखने को मिली है।

वहीं इससे एक बार फिर निवेशकों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ा है। जानकारी के मुताबिक आज सेंसेक्स के 30 में से 20 शेयरों में बड़ी गिरावट देखी गई है, जबकि 10 शेयरों में आज मामूली तेजी देखने को मिली है। जबकि, निफ्टी के 50 में से 34 शेयरों में गिरावट और 15 में हल्की बढ़त दर्ज की जा रही है।

इस कारण भी दिखाई दे रही गिरावट

दरअसल आज विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) की भारी बिकवाली के कारण भारतीय शेयर बाजार पर दबाव देखने को मिल रहा है। जानकारी के अनुसार NSE के आंकड़ों की मानें तो, 3 अक्टूबर को FIIs ने ₹15,243.27 करोड़ के शेयर बेचे, जिससे बाजार पर नकारात्मक देखने को मिला है। जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों (DIIs) ने ₹12,913.96 करोड़ के शेयर खरीदे हैं, हालांकि यह गिरावट को रोकने के लिए पूर्ण नहीं था। दरअसल FIIs की इस बड़े पैमाने पर बिकवाली से बाजार में लगातार गिरावट देखी जा रही है, जिससे निवेशकों में चिंता का माहौल बनता हुआ दिखाई दे रहा है।

यहां जानें एशियाई और अमेरिकी बाजारों का हाल

जानकारी के अनुसार भारतीय बाजार में गिरावट का एक और कारण एशियाई और अमेरिकी बाजारों में देखी गई कमजोरी को भी माना जा रहा है। बता दें कि जापान का निक्केई इंडेक्स 0.47% की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा है, वहीं हॉन्गकॉन्ग का हैंगसेंग इंडेक्स 2.26% और कोरिया का कोस्पी इंडेक्स 0.60% की गिरावट लेते हुए दिखाई दिया हैं।

जानकारी के अनुसार 3 अक्टूबर को अमेरिकी बाजारों में भी कमजोरी देखने को मिली है, दरअसल डाओ जोंस 0.44% की गिरावट के साथ 42,011 पर बंद हुआ है, जबकि नैस्डैक 0.037% की गिरावट के साथ 17,918 पर और S&P 500 इंडेक्स 0.17% की गिरावट के साथ 5,699 के स्तर पर बंद हुआ।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News