Mental Health Tips: छोटी-छोटी बातों पर आता है रोना, हो सकते हैं एंडोजेनस डिप्रेशन के शिकार, जानें इससे बचने के उपाय

कई बार हमारे अंदर की चल रही चीजों के कारण इतनी ज्यादा तनाव ग्रस्त हो जाते हैं कि बात-बात पर रोना आ जाता है। यह साफ संकेत होता है कि व्यक्ति डिप्रेशन में है।

Mental Health Tips : इन दिनों इंसान तेजी से डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। जिसके पीछे कई सारे मुख्य कारण होते हैं। जिसमें बदलती लाइफस्टाइल भी शामिल होती है। जरूर से ज्यादा टेंशन लेने से इंसान मानसिक तनाव का शिकार हो सकता है। साइकोलॉजी के मुताबिक, डिप्रेशन 2 प्रकार के होते हैं। पहले एंडोजेनस डिप्रेशन और दूसरा एक्सोजेनस डिप्रेशन दोनों में काफी ज्यादा अंतर होता है। एंडोजेनस डिप्रेशन में इंसान बाहरी काम से नहीं बल्कि खुद के अंदर चल रही बातों से तनाव का शिकार हो जाता है। वहीं, एक्सोजेनस डिप्रेशन में इंसान बाहर की चीजों के कारण तनाव ग्रस्त होते हैं।

Mental Health Tips: छोटी-छोटी बातों पर आता है रोना, हो सकते हैं एंडोजेनस डिप्रेशन के शिकार, जानें इससे बचने के उपाय

कई बार हमारे अंदर की चल रही चीजों के कारण इतनी ज्यादा तनाव ग्रस्त हो जाते हैं कि बात-बात पर रोना आ जाता है। यह साफ संकेत होता है कि व्यक्ति डिप्रेशन में है। एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर यह फीलिंग 2 सप्ताह से अधिक रहती है तो आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए। इससे के कुछ लक्षण भी होते हैं। जिस इंसान पता लगा सकता है कि उसे बात-बात पर रोना क्यों आता है और इसके लिए वह कुछ टिप्स भी अपना सकता है।

जानें लक्षण

  • बात-बात पर रोने वाला इंसान अक्सर जीवन में खालीपन महसूस करता है। जिस कारण वह अक्सर सभी रिश्तों से दूरियां बनाने लगता है।
  • ऐसे इंसान को ऐसे चीजों की तलाश होती है जो उनकी मां के अंदर की गहराई को भांप सके।
  • इनका मूड हर छोटी बड़ी बात पर स्विंग करता है लेकिन यह इसे खुद तक सीमित रखते हैं।
  • एंडोजेनस डिप्रेशन के शिकार हो चुके इंसान को नींद नहीं आती और शरीर में थकान बनी रहती है।
  • ऐसे इंसान किसी भी डिसीजन को ले नहीं पाते और वह घुट-घुट कर उन सभी चीजों के बारे में सोचते रहते हैं, जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य खराब हो जाता है।
  • एंडोजीनस डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति बहुत ज्यादा इमोशनल होता है। जिस कारण वह बेवजह ही कभी-कभी रो पड़ता है।
  • इस दौरान इंसान को चिड़चिड़ापन भी महसूस होने लगता है। उससे कोई भी बात कहने पर वह इसका उल्टा जवाब दे सकता है।

करें ये उपाय

  • मानसिक रुप हेल्दी रहने के लिए किसी भी मनुष्य को 8 से 9 घंटे की नींद अवश्य ही लेनी चाहिए।
  • दिन भर में 8 से 9 गिलास पानी पीना चाहिए, ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे और आपका दिमाग सही तरीके से काम कर पाए।
  • सुबह उठकर ध्यान करें, योग करें या फिर मेडिटेशन करें। यह आपकी लाइफ में पॉजिटिविटी लेकर आएगा। इससे आपकी बॉडी को रिलैक्स फील होगा और आप डिप्रेशन के शिकार नहीं होंगे।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News