क्या आपकी नजरें ढूंढ पाएंगी छिपा भालू? तेज दिमाग वालों के लिए चुनौती

इस दिलचस्प ऑप्टिकल इल्यूजन में एक शांत जंगल का दृश्य है, जहां एक भालू छिपा हुआ है। क्या आप उसे पहली बार में देख पाएंगे?

Optical Illusion

Optical Illusion: आजकल इंटरनेट पर ऑप्टिकल इल्यूजन और चित्र पहेलियां बहुत ज्यादा ही लोकप्रिय हो गए हैं। यह बहुत ही मजेदार है और लोगों को सोचने पर मजबूर कर देती है कई लोग इसे सिर्फ मनोरंजन के तौर पर देखते हैं लेकिन यह सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं है बल्कि यह आपकी पर्सनेलिटी के कई पहलुओं के बारे में भी जानकारी देती है।

जैसे इससे आपकी सोचने की क्षमता, ध्यान देने की शक्ति, एकाग्रता और देखने की समझ को परखा जाता है। इसके अलावा यह ऑप्टिकल इल्यूजन आपकी नजर को तेज करने, सोचने की क्षमता बढ़ाने, अवलोकन कौशल सुधारने और दिमाग की एक्सरसाइज करने में मदद करती है। इंटरनेट पर कई तरह के ऑप्टिकल इल्यूजन टेस्ट मिलते हैं आज इन्हीं टेस्ट में से हम आपके लिए लेकर आए हैं भालू वाला टेस्ट।

क्या आप छुपे भालू को पहचान सकते हैं?

जी हां, एक दिलचस्प ऑप्टिकल इल्यूजन फिर से इंटरनेट पर सामने आया है जो यूजर को उलझन में डाल रहा है। आपके सामने एक चित्र दिखाया जा रहा है। जिसमें एक शांत जंगल का दृश्य है, जिसमें एक झोपड़ी बनी हुई है जो आपको बिल्कुल साधारण नजर आ रही होगी। लेकिन इसी चित्र में एक भालू भी छुपा हुआ है जो शायद आपको पहली नजर में ना दिखे लेकिन अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको वह एक छुपा हुआ भालू मिल जाएगा। जिन लोगों की नजरे तेज होती है उन लोगों को तस्वीर में भालू जल्द ही मिल जाएगा।

क्या आप ध्यान से देखा ?

इस चित्र को देखने के बाद हो सकता है कि कुछ लोगों को भालू जल्दी दिखाई दे, हो सकता है कुछ लोगों को भालू को ढूंढने में थोड़ी मुश्किल हो। लेकिन जो लोग इसे ढूंढ नहीं पा रहे हैं, उन्हें निराश नहीं होना चाहिए। बल्कि चित्र को ध्यान से देखना चाहिए, क्योंकि भालू तो चित्र के अंदर ही मौजूद है। ध्यान से देखें कि क्या भालू जमीन पर लेटा है या किसी पेड़ की शाखा पर सो रहा है, या कहीं वह झोपड़ी के आजू-बाजू तो नहीं दिखाई दे रहा है। हां ऐसा मानना गलत नहीं होगा कि भालू के फर चित्र के रंग से मेल खा रहे होंगे। लेकिन फिर भी भालू को ढूंढना उतना भी मुश्किल नहीं है।

इस नजर से देखें

अगर भालू अब तक नहीं मिला है, तो निराश होने की बात नहीं है। यहां हम आपको एक आसान टिप दे रहे हैं, कि आप चित्र में नीचे ना देखें ऊपर की ओर देखें। पेड़ की शाखाओं पर ध्यान दें, खासकर के बिन की चिमनी की ओर देखें। क्या आपको भालू अब भी नहीं मिल रहा है? असल में यहां भालू कोई असली जानवर नहीं है, बल्कि यह टहनियों और शाखाओं से बनी एक कला है जो की टेडी बियर जैसी दिखाई दे रही है।

Optical Illusion

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News